पर्वतीय लोक विकास समिति द्वारा डिप्टी स्पीकर हॉल कॉन्स्टिटूशन क्लब, नई दिल्ली में नवनिर्वाचित सांसद अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता “समारोह समिति” के अध्यक्ष व भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड के सह संयोजक चार्टर्ड एकाउंटेंट राजेश्वर पैन्यूली ने की।

Uttarakhand

सार्वजनिक अभिनंदन कार्यक्रम में उत्तराखंड से लोकसभा सांसद त्रिवेंद्र रावत, राज्य मंत्री अजय टम्टा, अजय भट्ट, व राज्यसभा के मनोनीत सांसद नरेश बंसल, महेंद्र भट्ट, डॉ. कल्पना सैनी की उपस्थिति के साथ ही दुष्यंत कुमार गौतम राष्ट्रीय महासचिव एवम् प्रभारी उत्तराखंड भाजपा, उपस्थित रहे। लोकसभा सांसद-नई दिल्ली से बाँसुरी स्वराज तथा राजस्थान की सांसद की गरिमामय उपस्थिति भी रही।

कार्यक्रम का मंच संचालन पर्वतीय लोकविकास समिति परिवार की ओर से समिति के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश सेमवाल और वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप बेड़वाल द्वारा किया गया। समिति की ओर से पैन्यूली के साथ ही विजय सती, गोपाल उप्रेती और उनकी टीम ने सभी उपस्थित सांसदों व विशिष्ठ अतिथियों को पुष्पगुच्छ, भगवान केदारनाथ बाबा जी का मोमेंटों और पट्टका देकर हार्दिक स्वागत किया।

समारोह के अध्यक्ष और मुख्य संयोजक चार्टर्ड एकाउंटेंट राजेश्वर पैन्यूली ने अपने सभी सांसदों अतिथियों को धन्यवाद देने के साथ ही कहा की यह आयोजन कई मायनों में एतिहासिक साबित होगा। नागरिकों द्वारा सभी सांसदों का स्वागत किया जाने के साथ ही क्षेत्र विशेष के मुख्य मुद्दों पर भी अपनी बात खुले मंच से रखी गई। इस दौरान खैट पर्वत क्षेत्र में प्रस्तावित योग विध्यापिठ पर सैद्धांतीक सहमति के साथ ही उसके विभिन्न परिसरों के विस्तार के सम्बद्ध में, जनजातीय क्षेत्रों में बालिका शिक्षा के आधुनिक ठोस केंद्रों के योजना आदि पर पर उपस्थित सांसदों के साथ ही खुले मंच पर प्रस्ताव रखे गए।

अपने व्यक्तव में पैन्यूली ने कहा की कार्यक्रम में, दिल्ली एन सी आर के विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे उत्तराखंड समाज के तमाम नागरिक बंधु अपने सांसदों के अभिनंदन के लिए उपस्थित हुए। पारंपरिक वेशभूषा में उपस्थित मातृशक्ति समूह द्वारा स्वागत गीत के साथ ही जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। एक गैर राजनीतिक कार्यक्रम में इतनी बड़ी संख्या में लोगों की लोगों की एकजुट सहभागिता इस प्रकार के कार्यक्रमों को अन्य क्षेत्रों में करने की समिति की योजना को प्रोत्साहित करती है।

कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों ने सफलता पूर्वक संचालित इस कार्यक्रम की “मूलभावना जिसमे पर्वतीय समाज की “सामाजिक-सांस्कृतिक-वैचारिक एकजुटता के साथ विकासवादी सोच की ओर बढ़त” को बहुत सराहा और उम्मीद जताई की आगे भी मातृशक्ति का इसी तरह सहयोग मिलता रहेगा।

कार्यक्रम में पहुंचे हरिद्वार सांसद त्रिवेंद्र रावत ने सभी उत्तराखंडियो से चाहे वो देश दुनिया में कहीं भी हो “एकजुटता” का आवाहन करते हुवे कहा की समाज की “एकजुटता” ही सतत रूप से हर स्तर पर आगे बढ़ने का मूल मंत्र है।

कार्यक्रम की अति विशिष्ठ अतिथि बाँसुरी स्वराज सांसद नई दिल्ली ने अपने सम्बोधन में उत्तराखंडी समाज की एकजुटता को सराहते हुवे उपस्थित मातृशक्ति व नागरिक समाज से उत्साह पूर्वक अनुरोध किया की इस तरह की “उत्तराखंडी एकजुटता” के साथ मैं अपने दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सभी सीटे जीत कर भाजपा की झोली में डाल सकने का वादा कर सकती हूँ।

सांसद अजय भट्ट ने दुनिया भर में फैले उत्तराखंडी समाजकी बहुआयामी पहचान और अपने गाँव क्षेत्र जुड़ाव को सम्मान देते हुवे कहा की रिवर्स पलायन से लेकर पर्यावरण संरक्षण तक कैसे उत्तराखंड समाज के लोग सुदूर देशों से भी अपने ग्राम क्षेत्र-देव क्षेत्र के लिए सबके साथ मिल कर काम करते रहे है। कल्पना सैनी सांसद राज्यसभा ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में कहा की इस तरह के कार्यक्रमों का होते रहना बहुत जरूरी है जिसमें उत्तराखंड के अधिकांश सासंद एक साथ लोगों के साथ मिले और उत्तराखंड के हितों पर सहमति बनाए।

राज्यमंत्री अजय टम्टा ने सभा को संबोधित करते हुवे सूचित किया की प्रधानमंत्री सड़क योजना का लाभ लेने के लिए हमें रिवर्स पलायन पर भी ध्यान देना ही होगा क्योंकि उसके लिए गाँव में पर्याप्त जनसंख्या का होना भी बहुत जरूरी है। इस तरफ ध्यान देते हुवे हम प्रधान मंत्री सड़क योजना का अधिकतम लाभ ले सकते है और इस विषय पर मेरा हर तरह से सहयोग रहेगा। राज्यसभा के मनोनीत सांसद श्री नरेश बंसल जी उत्तराखंड को देवभूमि की पहचान को सम्मान देते हुवे कहा है की किसी भी क्षेत्र का सासंद हो वह देवभूमि के लिए बढ़कर काम करना चाहता है। राज्यसभा सांसद श्री महेंद्र भट्ट जी वादा किया की वह उत्तराखंड के विकास के लिए आपके साथ एकजुट होकर काम करेंगे और आइए हम सभी उत्तराखंडी जन एकजुट रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *