SEBI की पहली महिला चीफ: माधबी पुरी बुच को मार्केट रेगुलेटर की कमान, 3 साल के लिए मिली ज़िम्मेदारी

नई दिल्ली। 

Uttarakhand

सरकार ने सोमवार को सेबी (SEBI) की पूर्व सदस्य माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया. यह पहली बार है जब कोई महिला मार्केट रेगुलेटर सेबी का नेतृत्व करेगी. उन्हें सेबी के वर्तमान अध्यक्ष अजय त्यागी की जगह में नियुक्त किया गया है. बता दें कि अजय त्यागी का पांच साल का कार्यकाल आज यानी 28 फरवरी को समाप्त हो रहा है. सूत्रों के अनुसार कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने तीन साल की अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है.

ICICI बैंक से की थी करियर की शुरुआत

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि बुच पिछले साल तक सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में कार्यरत थी और इससे पहले शंघाई में न्यू डेवलपमेंट बैंक में सेवारत थी. उन्हें तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया था.

माधबी पुरी बुच ने अपने करियर की शुरुआत ICICI बैंक से की थी और वे फरवरी 2009 से मई 2011 तक ICICI सिक्योरिटीज में एमडी और सीईओ के पद पर रहीं. 2011 में वे सिंगापुर चली गईं, जहां उन्होंने ग्रेटर पैसेफिक कैपिटल LLP ज्वॉइन किया. शेयर बाजार इस बात पर साफ तस्वीर का इंतजार कर रहा था, क्या सेबी को नया चेयरमैन मिलेगा या मौजूदा प्रमुख अजय त्यागी को एक और विस्तार मिलेगा.

सख्त स्वभाव के लिए जानी जाती हैं

माधबी पुरी बुच बहुत ही सख्त स्वभाव के लिए जानी जाती हैं। वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद से MBA की डिग्री हासिल कीं. उसके पहले दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से उन्होंने प़ढ़ाई की थी. वित्तमंत्रालय ने अक्टूबर 2021 में इस पद के लिए आवेदन मंगाया था जिसे भेजने की अंतिम तारीख 6 दिसंबर थी.

माधबी के पास फाइनेंशियल सेक्टर में 30 सालों का लंबा अनुभव है और वे सेबी की तमाम कमेटियों में पहले भी रह चुकी हैं. वे अभी इसकी एडवाइजरी कमिटी में भी थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *