विधानसभा का शीतकालीन सत्र: सदन में पेश हुआ 5440 करोड़ का अनुपूरक बजट, 30% महिला आरक्षण बिल पेश

उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। सत्र 5 दिसंबर तक चलेगा। वहीं, विपक्ष ने कई मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला बोला। उत्तराखंड विधानसभा सत्र शुरू होते ही सबसे पहले सदन ने दिवंगत पूर्व विधायक केदार सिंह फोनिया को श्रद्धांजि दी गई। विधानसभा में ₹5440 करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट पेश किया गया। साथ ही सरकार की तरफ से महिला आरक्षण बिल सदन के पटल पर रखा गया। 

Uttarakhand

हिमशिखर खबर ब्यूरो

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का सात दिवसीय शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। पहले दिन प्रदेश में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण को लेकर उत्तराखंड लोक सेवा (महिलाओं के क्षैतिज आरक्षण) विधेयक 2022 समेत 11 विधेयक सदन में पेश किए गए। विधेयक बुधवार को पास होंगे। वहीं, 5440.43 करोड़ का अनुपूरक बजट भी सीएम धामी और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने पेश किया।

पुष्कर सिंह धामी सरकार ने विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने के लिए अहम विधेयक पेश कर दिए। पुष्कर सिंह धामी सरकार ने विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने के लिए अहम विधेयक पेश कर दिए। विधानसभा से पास होने के बाद विधेयक कानून का रूप ले लेंगे। मंगलवार को विधानसभा में शून्यकाल में संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने महिला आरक्षण का विधेयक सदन के पटल पर रखा।

11 विधेयक हुए पेश

पहले दिन प्रदेश में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण को लेकर उत्तराखंड लोक सेवा(महिलाओं के क्षैतिज आरक्षण) विधेयक 2022, धर्मांतरण करने पर सात से 10 साल की सजा समेत 11 विधेयक सदन में पेश किए गए।

अनुपूरक बजट हुआ पेश
पहले दिन सीएम धामी और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 5440.43 करोड़ का अनुपूरक बजट  पेश किया। इसमें 2276.43 करोड़ राजस्व खर्च में और 3164 करोड़ पूंजीगत मद में खर्च होंगे। बजट पर बुधवार को चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *