होली 2023: बहुत यूनीक हैं भगवान नृसिंह के ये नाम, अपने बेटे के लिए आप भी चुन लें

हिमशिखर धर्म डेस्क

Uttarakhand

भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार लिया था। इनका प्राकट्य खम्बे से गोधूली वेला के समय हुआ था। भगवान नरसिंह, श्रीहरि विष्णु के उग्र और शक्तिशाली अवतार माने जाते हैं। प्रहलाद के पिता द्वारा उसे प्रताड़ित किए जाने पर स्‍वयं भगवान विष्‍णु ने नरसिंह अवतार में आकर उसका वध किया था। प्रहलाद के पिता हिरण्‍यकश्‍यप ने अपने बेटे को मारने के लिए उसे अपनी बहन के साथ अग्नि में बिठा दिया था लेकिन भगवान विष्‍णु की भक्‍ति से प्रहलाद बच गया। उसी दिन से होलिका दहन की शुरुआत हुई जो कि अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक है। नरसिंह अथवा नृसिंह (मानव रूपी सिंह) भगवान विष्णु के अवतार हैं। आज हम आपको भगवान नरसिंह के कुछ ऐसे नाम बता रहे हैं, तो आप अपने बच्‍चे को दे सकते हैं।

धीर

यदि आप अने बेटे के लिए ‘ध’ अक्षर से शुरू होने वाले नाम देख रहे हैं, तो धीर नाम आपको पसंद आ सकता है। धीर नाम का मतलब होता है साहसी और बहादुर। जो दूसरों से डरता ना हो, उसे धीर कहते हैं।

अक्षर

अपने बेटे को आप भगवान नृसिंह का नाम दे सकते हैं। भगवान शिव और विष्‍णु जी को भी अक्षर के नाम से माना जाता है। यह बहुत ही यूनिक नाम है और आप अपने बेटे के लिए इस नाम को चुन सकते हैं।

दिव्याय

दैवीय शक्‍ति से युक्‍त इस नाम का मतलब होता है दिव्‍य। ईश्‍वर में दैवीय शक्‍तियां हैं, इसलिए उन्‍हें दिव्‍याय कहा जाता है। आप अपने बेबी बॉय को यह दिव्‍य और पवित्र नाम दे सकते हैं।

विभव

लड़कों के लिए इस नाम का इस्‍तेमाल बहुत कम किया गया है। अगर आप अपने बेटे के लिए कोई ऐसा नाम चाह रहे हैं, जो कम उपयोग किया गया हो, तो विभव नाम को चुन सकते हैं। विभव नाम का मतलब होता है अमीर, संपन्‍न और उत्‍कृष्‍ट और बेहतरीन।

योगन

इस नाम का संबंध योग से है और हम सभी जानते हैं कि स्‍वस्‍थ शरीर के लिए योग कितना अहम होता है। योगन नाम का अर्थ होता है योगन का हिस्‍सा। यह नाम आपके बेटे पर बहुत अच्‍छा लगेगा।

महत

यदि आपके बेटे का नाम ‘म’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे महत नाम दे सकते हैं। महत नाम का मतलब होता है महान और चमकदार। यह नाम आपके बेटे पर बहुत सुंदर लगेगा।

शर्वाय

‘श’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम ना सिर्फ यूनिक है बल्कि बहुत प्‍यारा भी है। शर्वाय नाम का मतलब होता है सर्व, जो सब कुछ हो और ब्रह्मांड। आपका बेटा भी आपके लिए सब कुछ होगा इसलिए आप उसे यह नाम दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *