हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए निर्णयों की सराहना की है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत परिवर्तनकारी सुधारों का साक्षी बन रहा है। उन्होंने कहा कि आज, इस दिशा में, केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा One Nation One Election पर उच्चस्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के साथ भारत ने ऐतिहासिक चुनाव सुधारों की तरफ एक बड़ा कदम उठाया है। श्री शाह ने कहा कि यह निर्णय स्वच्छ और वित्तीय रूप से कुशल चुनावों के माध्यम से हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसाधनों के अधिक उत्पादक आवंटन के माध्यम से आर्थिक विकास में तेजी लाने की प्रधानमंत्री मोदी की दृढ़ इच्छाशक्ति को दर्शाता है।

अमित शाह ने कहा कि “किसानों का कल्याण व उनकी आय में वृद्धि के अवसरों को बढ़ावा देना मोदी 3.0 की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ₹24,475 करोड़ की लागत से किसानों के लिए ‘Nutrient Based Subsidy Scheme’ को मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को Phosphatic और Potassic उर्वरक सब्सिडाइज्ड दरों पर उपलब्ध होंगे, जिससे न सिर्फ उनका आर्थिक सशक्तीकरण होगा, बल्कि उर्वरकों के संतुलित उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा। किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सदैव तत्पर मोदी जी को इस निर्णय के लिए आभार।”

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि “किसान हितैषी मोदी सरकार ने किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में एक और महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज ₹35000 करोड़ की लागत से ‘PM अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM-AASHA)’ को स्वीकृति दी। PM-AASHA से किसानों के उत्पादों को उचित मूल्य मिलने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को मिलने वाली आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में आने वाले उतार-चढ़ाव को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। साथ ही, इससे किसानों की दलहन, ऑइल सीड्स और एग्री-हॉर्टिकल्चर के उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी।”

अमित शाह ने कहा कि “जनजातीय समाज का सशक्तीकरण मोदी जी का संकल्प है और इस दिशा में तेजी से कार्य भी किया जा रहा है। आज केन्द्रीय कैबिनेट ने 63,000 जनजातीय गाँवों में मूलभूत सुविधाओं की शत-प्रतिशत पहुँच सुनिश्चित करने हेतु ₹79,156 करोड़ की लागत से ‘प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान’ को मंजूरी दी। इस योजना से 5 करोड़ जनजातीय लोग लाभान्वित होंगे और उनके गाँवों के इन्फ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्रों में विकास कार्यों को और भी गति मिलेगी।”

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी (AVGC-XR) के लिए National Centre of Excellence (NCoE) की मंजूरी के साथ, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र एक बड़ी छलांग लगाने के लिए तैयार है। श्री शाह ने कहा कि यह पहल आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगी, नौकरियां पैदा करेगी और विदेशी निवेश को आकर्षित करते हुए भारत की वैश्विक ग्लोबल पॉवर को मजबूत करेगी। इस दूरदर्शी कदम के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार।

अमित शाह ने Biotechnology Research Innovation and Entrepreneurship Development scheme को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंज़ूरी देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ये योजना हमारे जैवप्रौद्योगिकी क्षेत्र को नवाचार और entrepreneurial spirit देकर इस क्षेत्र में नई शक्ति का संचार करेगी।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 4 गेम-चेंजिंग परियोजनाओं को मंज़ूरी देकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की नई आकांक्षाओं की शुरूआत की है। श्री शाह ने कहा कि चंद्रयान-4 और Venus Orbiter Mission चंद्रमा और शुक्र के बारे में हमारे ज्ञान का विस्तार करेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन (BAS), गगनयान कार्यक्रम के दायरे को बढ़ाने की परिकल्पना के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत के नेतृत्व को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि कम लागत वाला Next Generation Launch Vehicle (NGLV), भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के भारत के सपने को साकार करने और 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय दल की लैंडिंग के लिए क्षमता विकसित करने में तेजी लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *