पूर्व सचिव भारत सरकार भाई कमलानंद ने सीएम योगी को लिखा खुला पत्र

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार आयोग का गठन कर रही है। अनुसूचित जाति जनजाति आयोग और पिछड़ा वर्ग आयोग के बाद अब सरकार ने गौ सेवा आयोग का गठन किया है। योगी सरकार आयोग की घोषणा करते हुए पदाधिकारी भी मनोनीत कर दिया है। सरकार ने झांसी के रहने वाले श्याम बिहारी गुप्ता को गोसेवा आयोग का अध्यक्ष बनाया है। पशुधन विभाग के प्रमुख सचिव ने आयोग के पदों पर नियुक्ति संबंधी आदेश जारी किया है। पूर्व सचिव भारत सरकार भाई कमलानंद ने श्याम बिहारी गुप्ता को गोसेवा आयोग का अध्यक्ष बनाए जाने पर सीएम योगी का बधाई दी है।

बता दें कि गोसेवा आयोग अध्यक्ष बने श्याम बिहारी गुप्ता गऊ पालन एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाते रहते हैं। इसके अलावा वर्षा जल संचयन, गो आधारितक प्राकृतिक खेती, ड्रिप सिंचाई पद्धित, कृषि बागवनी, बायो गैस ऊर्जा और कृषि आधारित कुटीर उद्योगों के माध्यम से युवा, महिलाओं और किसानों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाते हैं। गुप्ता के इन्हीं कार्यों को देखते हुए योगी सरकार ने अध्यक्ष बनाया है।

  • पूर्व सचिव भारत सरकार भाई कमलानंद ने श्याम बिहारी गुप्ता से अनुरोध किया है कि वे अपनी जिम्मेदारी का आसानी से निर्वहन करने के लिए अपने पूर्वाधिकारियों को चिट्ठी लिखें, कि उन्होंने अपने कार्यकाल में कितना काम किया और कितनी गल्तियां हुई।
  • कहा कि आप नई सोच, नए अनुभव पर गौ आधारित प्रोडटक्स को बेचने पर ध्यान दे। आप एडवाइजरी कमेटी बना सकते हैं, जो अपने अपने हिसाब से बापको सुप्ताव देगी। इसमें मेरे सहित कई अन्य लोग अनौपचारिक ढंग से एक्शन प्लान देंगे।
  • गाय आधारित धंधे कैसे बढ़ें, उसमें कैसे निवेश हो, मार्केटिंग कैसे हो, इस पर काम किया जाना चाहिए।
  • बहुत सारे लोग कई क्षेत्रों में अच्छा कार्य कर रहे है। वहीं, कई लोग ग्रांट पर अटके पड़े है। समाज में कई लोग बगैर ग्रांट लिए काम करने को तैयार है। अ-सरकारी बसरकारी अभियान के माध्यम से स्क्रीनिंग करवा दें।
  • बुदेलखंड, मिर्जापुर सहित कई क्षेत्रों में ऊसर भूमि पड़ी है। वहां का आंकड़ा लेकर गाय आधारित विकास किया जा सकता है, वह भी सरकार से पैसे मांगे वगैर।
  • स्वाभिमानी सलाहकार सेवा को कीजिए। आपके पूर्व के अधिकारियो ने जी काम नहीं किया, वह आप कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *