हिमवीरों की सराहनीय पहल, बेजुबान मवेशियों का किया उपचार

उत्तरकाशी: हिमवीर जहां भारत के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र में -0 डिग्री से कम के तापमान में देश की रक्षा करते हैं, तो वहीं देश की आंतरिक सुरक्षा में भी अपना एक अहम योगदान निभाते हैं। हिमवीर देश सेवा के साथ समाज सेवा में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  आईटीबीपी की ओर से बेजुबान मवेशियों के उपचार के लिए भी कार्य किया जा रहा हैं, जिससे कि बेजुबानों को भी बीमारियों से बचाया जा सके।

Uttarakhand

आईटीबीपी की 12 वीं वाहिनी मातली के चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज प्रियदर्शी के निर्देशानुसार सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत जनपद के भटवाड़ी और डुंडा ब्लॉक के विभिन्न गांवों कवां, धनारी, उपरिकोट, भरानगांव, किशनपुर, भटवाड़ी में पशु चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।

आईटीबीपी के डॉक्टरों और जवानों ने ग्रामीणों के पालतू पशुओं का उपचार किया और दुधारू गायों के आहार की जानकारी दी.आईटीबीपी ने पशुओं की डायरिया, खुरपका, मुंहपका, थनैला, वीकनेस सहित डिबमरिंग आदि बीमारियों की जांच की. ग्रामीणों को पशुओं को इन बीमारियों से बचाने के लिए दवाइयों की जानकारी दी। साथ ही ग्रामीण युवाओं को दुधारू गाय और पशुओं को पालने के लिए प्रेरित करते हुए इन पशुओं के आहार की जानकारी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *