कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ: गृह सचिव ने ओमिक्रॉन पर की इमरजेंसी बैठक, इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले का होगा रिव्यू

नई दिल्ली।

Uttarakhand

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर रविवार को इमरजेंसी मीटिंग की। मीटिेंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से शनिवार को दी गई सलाह के मुताबिक 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट्स दोबारा शुरू करने के फैसले को रिव्यू करने का निर्णय लिया गया।

गृह सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ओमिक्रॉन वायरस के मद्देनजर समग्र वैश्विक स्थिति की व्यापक समीक्षा की गई। मीटिेंग में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्कों की स्क्रीनिंग और जांच, नियमित चौकसी तथा निगरानी में वृद्धि, ​​और नामित इंसाकॉग जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं (आईजीएसएल) को आरटी-पीसीआर सकारात्मक नमूनों को समय पर भेजने की तीन-स्तरीय निगरानी रणनीति के ईमानदारी से कार्यान्वयन एवं कठोर निगरानी के महत्व तथा कोविड-19 हॉटस्पॉट के निरीक्षण और उन पर नजर रखने के लिए जोर दिया गया।

कहा गया कि यह बहुत ही अनिवार्य है कि जोखिम भरे देशों से यात्रा करने वाले और पारगमन करने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्री जो भारत आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की “जोखिम वाले” देश श्रेणी का हिस्सा हैं तथा अन्य सभी ‘जोखिम के देशों में भी शामिल हैं, और जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए संशोधित दिशा निर्देशों में दर्शाया गया है, वे सभी दिनांक 11 नवंबर 2021 को जारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कठोर जांच और परीक्षण के अधीन हैं। मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के संपर्कों को भी बारीकी से ट्रैक करना और उनकी जांच किया जाना शामिल है।

इस बैठक में नीति आयोग में सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल, प्रधानमंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. विजय राघवन और स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन तथा अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विभिन्न डोमेन विशेषज्ञों की उपस्थिति हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *