उत्तराखंड: सक्षम जिला इकाई देहरादून ने धूमधाम से मनाया जिला अधिवेशन, प्रमोद उनियाल प्रांत प्रचार प्रमुख नियुक्त

  • धर्मपुर स्थित गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर के सभागार में सम्पन्न हुआ जिला अधिवेशन
  • उत्तराखंड के सभी तेरह जिलों में सक्षम के अधिवेशन होंगे – कमलाकांत पांडेय राष्ट्रीय महासचिव सक्षम

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

देहरादून: राष्ट्र के दिव्यांगजनो को समर्पित संगठन समदृष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (सक्षम) उत्तराखंड की जिला इकाई देहरादून का जिला अधिवेशन धर्मपुर स्थित गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में जिला इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र मुंडेपी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर सक्षम राष्ट्रीय महासचिव एवं राष्ट्रीय दिव्यांग सलाहकार बोर्ड के सदस्य कमलाकांत पांडेय ने कहा कि दिव्यांगजनो की सेवा के लिये सक्षम उत्तराखंड के सभी तेरह जिलों में दिव्यांग सेवा केंद्र खोलने का प्रयास करेगा।

अधिवेशन में राष्ट्रीय महासचिव की उपस्थिति में प्रांत उत्तराखंड के अध्यक्ष ललित पन्त द्वारा प्रांत कार्यकारिणी का भी विस्तार कर विधिवत घोषणा की गई, जिसमें पृथ्वी पाल रावत को उपाध्यक्ष पद, डॉ प्रमोद उनियाल को प्रांत प्रचार प्रमुख, अनिल मिश्रा को प्रांत कार्यालय प्रमुख एवं डॉ ललित मोहन उप्रेती को प्राणदा प्रकोष्ठ प्रमुख निशा गुप्ता को प्रांत एडवोकेसी प्रमुख नियुक्त किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ ऋषिकेश जिला इकाई के सचिव सच्चिदानंद द्वारा संगठना सूक्तम के उच्चारण से किया गया, तत्पश्चात मुख्य अतिथियों एवं सक्षम के सम्मानित पदाधिकारियों द्वारा माँ भारती एवं सूरदास जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांगों द्वारा एन आई वी एच के राजकुमार के निर्देशन में स्वागत गीत गाया गया।

कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर उपस्थित उत्तराखंड दिव्यांग जन आयुक्त कर्मेन्दर सिंह ने सरकार द्वारा दिव्यांगों के हितार्थ किए गए कार्य एवं योजनाओं पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया। अधिवेशन में सक्षम के राष्ट्रीय महासचिव एवं राष्ट्रीय दिव्यांग सलाहकार बोर्ड के सदस्य कमलाकांत पांडे ने सक्षम की कार्यप्रणाली एवं सक्षम के विभिन्न आयामों एवं प्रकोष्ठों के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए हमेशा दिव्यांगों के हितार्थ कार्य करने के लिए उपस्थित जनमानस को प्रेरित किया।

अधिवेशन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचार एवं प्रसार प्रमुख संजय द्वारा अपने उद्बोधन में सक्षम संगठन को किस प्रकार सुचारू रूप से किर्यान्वित किया जा सके इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि आज समाज के सभी लोगों को झाड़ू की तरह संगठित होकर कार्य करने की आवश्यकता है। दो सत्रों में आयोजित इस कार्यक्रम के द्वितीय सत्र का शुभारंभ सक्षम गीत गाकर किया गया।

एन आई वी एच के निदेशक हिमांगशु दास ने अपने उद्बोधन में दिव्यांगों को होने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए उपस्थित जनमानस को आश्वस्त किया एवं दिव्यांग जनों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का निराकरण किया गया । उनको सक्षम द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की भी जानकारी दी। अधिवेशन में सक्षम प्रांत के सह सचिव एवं राष्ट्रीय स्तर के पैरा खिलाड़ी भुवन गुणवंत का चयन असम में होने वाले राष्ट्रीय स्तर की स्विमिंग प्रतियोगिता हमे प्रतिभाग करने हेतु अंगवस्त्र ओढ़कर एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए दिव्यांगों को अंगवस्त्र ओढ़कर व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इनके साथ ही दिव्यांग पुनर्वास अधिकारी जगदीश लखेड़ा, एन आई वी एच के राजकुमार एवं उनकी टीम, अमित डोभाल, अपूर्व नौटियाल, सचिन वडेरा, मेघा शाह, नियोंगा निदेशक ताशी, सोनाली रावत, अरुण कुमार गुप्ता, फुरकान, उमेश ग्रोवर, शैलेश नैथानी, ज्योति पटवाल, प्रियंका रावत, दीपक सुयाल, शैलेश डबराल आदि सहित अनेक उपस्थित दिव्यांगों एवं दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले सदस्यों को सम्मानित किया गया।

सक्षम प्रांत उत्तराखंड के अध्यक्ष ललित पन्त ने अपने उद्बोधन में आज के इस कार्यक्रम को दिव्य और भव्य रूप प्रदान करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं का हृदय की गहराइयों से आभार प्रकट किया। जिला अधिवेशनों के क्रम में 11 नवम्बर को रुद्रप्रयाग जिला, 12 नवम्बर को चमोली जिला, 13 नवम्बर को पौड़ी जिला का अधिवेशन व 20 नवम्बर को नैनीताल जिले का अधिवेशन भी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *