केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का उत्तरकाशी दौरा: ITBP के जवानों से मिले, योजनाओं को लेकर ग्रामीणों से लिया फीडबैक

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

उत्तरकाशी: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार दोपहर उत्तरकाशी पहुंचे। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिय ने हर्षिल घाटी के धराली गांव में वाइब्रेंट विलेज योजना के साथ-साथ विकास कार्यों की समीक्षा की और ग्रामीणों से मुलाकात कर इन योजनाओं का फीडबैक भी लिया। इससे पहले उन्होंने धराली में आईटीपी के जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिवसीय भ्रमण के तहत आज दोपहर हर्षिल हैलीपैड पहुंचे। यहाँ पहुँचकर कल्पकेदार एवं गंगा मैया की पूजा अर्चना कर मां गंगा एवं भगवान कल्पकेदार का आशीर्वाद लिया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने हर्षिल घाटी के धराली गांव में वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत गांव में मूलभूत सुविधाओं आदि को लेकर ग्रामीणों के साथ बातचीत की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, उद्योग, वन, कृषि, उद्यान, आजीविका, जल संस्थान आदि विभागों द्वारा लगाए गए विभागीय स्टालों का अवलोकन किया और भारत सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय योजनाओं उज्ज्वला गैस योजना, पेंशन योजना समेत अन्य योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों एवं ग्रामीणों के साथ चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि आज वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के अंतर्गत ग्राम धराली का दौरा किया और सार्वजनिक बैठक का हिस्सा बना। कहा कि सीमावर्ती गाँवों के पूर्ण विकास हेतु केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से समग्र और समावेशी विकास का सपना जल्द ही पूरा होगा। बैठक के दौरान क्षेत्र में कार्यान्वित अनेक सरकारी योजनाओं के बारे में जाना। साथ ही साथ, सरकार और नागरिकों में सहकारिता द्वारा हो रहे कार्यों जैसे स्वयं सहायता समूहों का संचालन, पशुपालन, स्वास्थ सुविधाएं, पेंशन योजना में काम कर रहे कार्यकर्ताओं से गहरी चर्चा भी की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां मां गंगा का उद्गम स्थल के साथ ही पर्यावरण के चारों ओर हरियाली, हिमालय शिखर विराजमान है। यहां जैसी शुद्ध हवा देश के किसी कोने में देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि वाइब्रेट विलेज योजना के जरिए पीएम मोदी ने देश की आजादी के बाद सीमावर्ती गांवों को मान, सम्मान और पहचान दी है।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने आईटीबीपी जवानों से भी चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने स्वयं सहायता समूह धराली गांव की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारी मातृ शक्ति ने उत्कृष्ट उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *