भाई कमलानंद पहुंचे भारत के स्मार्ट विलेज पिपलांत्री, जहां विदेशी भी आकर रहना चाहते हैं

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

राजस्थान: भारत की बहुत बड़ी आबादी गांव छोड़कर शहरों में जा रही है, क्योंकि गांवों में सुविधाएं नहीं हैं। लेकिन इसी देश में ऐसे कई गांव हैं, जहां कोई एक बार पहुंच जाता है तो वहीं बस जाने की सोचता है। ऐसा ही एक आदर्श यानि मॉडल गांव राजस्थान में है। यहां की खूबियां गिनते रह जाएंगे। गांव के पालीवाल जी भी कौन बनेगा करोडपति के शो में भी नजर आए थे अमिताभ बच्चन ने उनके प्रयासों की काफी सराहना की थी। सोमवार को पूर्व सचिव भारत सरकार भाई कमलानंद राजस्थान के राजसमंद जिले के पिपलांत्री गांव पहुंचे। भाई कमलानंद ने बताया कि उन्हें लेने के लिए पदम श्री पालीवाल जी आ रहे हैं। बताया कि दो घंटे बाद हम लोग पिपलांत्री गांव पहुंच जाएंगे। जिस प्रकार से अन्ना हजारे जी ने विकास के कार्य किए है। ठीक उसी प्रकार पालीवाल जी ने भी अपने गांव में कई कार्य किए है। उन्होंने प्रधान बनने के बाद गांव का नक्शा ही बदल दिया। बताया कि पिपलांत्री गांव की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसे मॉडल बनाने में किसी सरकार या एजेंसी का हाथ नहीं है बल्कि यहां के पालीवाल जी और अन्य ग्रामीणों का है। गांव का जंगल नष्ट हो गया था, पानी खत्म हो गया था। पानी के अभाव में खेती खत्म हो गई थी। पालीवाल जी के सरपंच बनने के बाद सरकारी जमीन से कब्जा छुड़वाया गया और खूब पेड़ लगाए गए।

पेड़ लगाना भी बड़ी बात नहीं थी बड़ी बात थी कि उन्हें बचाकर रखना और हर ग्रामीण को लगे ये पेड़ उसके हैं, इसलिए पेड़ को बेटियों से जोड़ दिया गया। कुछ हरियाली बढ़ी तो गांव के लोग भी मुहिम में साथ हो लिए अब किसी बेटी के जन्म होने पर यहां 111 पेड़ लगाए जाते हैं और किसी भी व्यक्ति की मौत होने पर 11 पेड़ रोपे जाते हैं।”

भाई कमलानंद के साथ साथ में इरमलजी और बृजगोपाल सिंहजी भी है। बताया कि आज पिपलांत्रि गांव में विशेषकर पर्यावरणपूरक और कई मापदंडों पर चर्चा करेंगे। गांव के विकास कार्य को आगे और गति कैसे दी जाए इस पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *