शनि प्रदोष व्रत आज: जानें कैसे करें भगवान शिव-शनिदेव की उपासना

पंडित उदय शंकर भट्ट

Uttarakhand

आज आपका दिन मंगलमयी हो, यही मंगलकामना है। ‘हिमशिखर खबर’ हर रोज की तरह आज भी आपके लिए पंचांग प्रस्तुत कर रहा है। आज सिंह संक्रान्ति और भाद्रपद की 2 गते है।

शनि प्रदोष व्रत आज

जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है, तो प्रदोष व्रत करने से कई दोष दूर होंगे और उत्तम फल की प्राप्ति होगी। प्रदोष व्रत, आज 17 अगस्त को है, दिन शनिवार है।

त्रयोदशी तिथि अगर शनिवार के दिन हो तो इसे शनि प्रदोष व्रत कहा जाता है। सावन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि, यानि प्रदोष का व्रत आज 17 अगस्त को शनि प्रदोष व्रत के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन स्नान आदि के बाद पूरे विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें।

इस दिन मां पार्वती और महादेव की आराधना से सारी इच्छाएं पूरी होती हैं। इस दिन जरूरतमंदों को सामर्थ्य के अनुसार सरसों का तेल, शुद्ध घी, अनाज, वस्त्र, मौसमी फल आदि का दान करना श्रेष्ठ रहता है।

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त त्रयोदशी तिथि 17 अगस्त को सुबह 8:05 मिनट पर शुरू होगी, जबकि समापन अगले दिन 18 अगस्त को सुबह 5:50 बजे होगा ।

प्रदोष काल यानि सूर्यास्त के बाद और रात्रि की शुरुआत से पहले के समय में की गई पूजा शुभ मानी जाती है। प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा की जाती है।

• इस समय में शिव पूजन और कथा सुनने से व्रती का मन प्रसन्न होता है और उन्हें अपनी मनोकामनाओं की प्राप्ति में सहायता मिलती है।

आज का विचार

अगर हम हमारी ताक़त का किसी की भलाई में इस्तेमाल नही कर सकते तो वो ताक़त हमारे लिए एक दिन कठिनाई का पहाड़ भी ला सकती है।

आज का पंचांग

शनिवार, अगस्त 17, 2024
सूर्योदय: 05:51 ए एम
सूर्यास्त: 06:58 पी एम
तिथि: द्वादशी – 08:05 ए एम तक
क्षय तिथि: त्रयोदशी – 05:51 ए एम, अगस्त 18 तक
नक्षत्र: पूर्वाषाढा – 11:49 ए एम तक
योग: प्रीति – 10:48 ए एम तक
करण: बालव – 08:05 ए एम तक
द्वितीय करण: कौलव – 07:03 पी एम तक
क्षय करण: तैतिल – 05:51 ए एम, अगस्त 18 तक
पक्ष: शुक्ल पक्ष
वार: शनिवार
महीना: भाद्रपद
चन्द्र राशि: धनु – 05:29 पी एम तक
सूर्य राशि: सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *