लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा इम्तिहान, क्या बजट से पूरी होंगी देशवासियों की उम्मीदें? सभी को है खास इंतजार

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को आम बजट 2023-24 पेश करने जा रही हैं। इस बजट से देश की जनता को बड़ी उम्मीदें हैं। साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यह बजट नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ा इम्तिहान भी है।इसीलिए माना जा रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले इस बार के बजट में मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को आयकर मोर्चे पर कुछ राहत दे सकती है। इसके अलावा, उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों का दायरा बढ़ाये जाने की भी संभावना है। सरकार की भी कोशिश है कि इस बार आम बजट में सभी को खुश किया जाए। चुनावी साल होने के कारण लोगों की उम्मीदें भी बढ़ गई है। बजट में आम आदमी के लिए महंगाई से राहत का ऐलान हो सकता है। वहीं टैक्स के बोझ तले दबे वेतनभोगी वर्ग को उम्मीद है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स में राहत देकर उनके दर्द को थोड़ा कम करेंगी। माना जा रहा है कि इनकम टैक्स में राहत मिल सकती है। इस बार बजट में वेतनभोगी वर्ग से लेकर व्यापारियों और महिलाओं आदि सभी को काफी उम्मीदें हैं। 

आम आदमी इस बार आम बजट में महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद कर रहा है। पिछले महीनों में कई चीजों के दाम तेजी से बढ़े हैं। खानेपीने के सामान से लेकर रसोई गैस आदि चीजों के दाम बढ़े हैं। आम जनता को उम्मीद है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स को सरकार कम करेगी। जिससे जनता को बढ़ती महंगाई से राहत मिल सकेगी।

नौकरीपेशा वर्ग को टैक्स में और छूट दिए जाने की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद है कि सैलरी पेशा वर्ग को मोदी सरकार राहत दे सकती है। महिलाओं को भी इस बार आम बजट से वित्त मंत्री से काफी उम्मीदें हैं। महिलाओं का कहना है कि गैस के रेट बढ़ने से सबसे ज्यादा असर घर के बजट पर पड़ा है। खानेपीने की चीजें तो महंगी हुई ही हैं, गैस के रेट बढ़ने से बजट बिगड़ गया है। महिलाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बार आम बजट में रसोई गैस के रेट कम कर सकती है। ऐसा होने पर उन्हें काफी राहत मिलेगी।

इस बार आम बजट से देश के सीनियर सिटीजंस की भी आस बंधी हुई है। सीनियर सिटीजंस को उम्मीद है कि सरकार उन्हें ट्रेन के टिकट में मिलने वाली छूट फिर से दे सकती है।

महंगाई को काबू में रखने के लिए आरबीआई ने इस साल रेपो रेट में कई बार बढ़ोतरी की है। इसका सीधा असर बैंकों के ब्याज दरों पर पड़ा और कर्ज लेना महंगा हो गया। ऐसे में होम लोन वालों के लिए किस्त भी ब्याज दरें बढ़ने के कारण बढ़ गई। लोगों को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री आयकर टैक्स के 24B के तहत होम लोन के तौर पर दी जाने वाली ब्याज छूट की मौजूदा सीमा 2 लाख को बढ़ाकर 5 लाख तक कर सकती हैं।

किसानों को भी इस बार आम बजट से काफी उम्मीदें हैं। देश के किसानों को उम्मीद है कि सरकार इस बार आम बजट में उनका ध्यान जरूर रखेगी। किसानों को उम्मीद है कि सरकार को आगामी बजट 2023-24 में पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ाएगी।

देश की आम जनता को उम्मीद है कि आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जाएगा। देश के सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार होगा। ऐसे गांव जहां पर अस्पताल नहीं हैं वहां नए अस्पताल खुलेंगे और जरूरतमंदों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। लोगों को उम्मीद है कि स्वास्थ्य बजट को सरकार डेढ़ फीसदी से बढ़ाकर चार से पांच फीसदी कर देगी।

देश के युवाओं को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं। युवाओं को उम्मीद है कि सरकार बजट में उनपर ध्यान देगी जिससे आने वाले समय में उन्हें रोजगार के बेहतर मौके मिल सकेंगे। इसी के साथ ऐसे लोग जो अभी बेहद कम सैलरी में नौकरी कर रहे हैं उनकी सैलरी बढ़ेगी। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार कदम उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *