नेपाल में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 128 की मौत

नेपाल में शुक्रवार (3 नवंबर) रात आए भूकंप की वजह से 128 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया है कि एक हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान उन पहाड़ी इलाकों में हुआ, जहां कच्चे घर बने हुए हैं। 

Uttarakhand

हिमशिखर खबर ब्यूरो

काठमांडू: नेपाल में शुक्रवार को जजरकोट के पश्चिमी क्षेत्र में आए जोरदार भूकंप से कम से कम 128 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। राहत और बचाव में लगी एजेंसियों ने बताया कि भूकंप से अब तक 128 लोगों की मौत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। एजेंसियों को डर है कि मौत का आंकड़ा अभी काफी ज्यादा बढ़ सकता है। रात के कारण बचाव कार्य सिर्फ कुछ इलाकों में ही संभव हो पाया है।

नेपाल में शुक्रवार रात 11.32 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। नेपाल के ‘नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर’ का कहना है कि भूकंप का केंद्र जाजरकोट में था, जो राजधानी काठमांडू से 250 मील उत्तर-पूर्व में है। भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा तबाही रुकुम जिले में हुई है, जहां घर जमींदोज हो गए हैं। जाजरकोट जिले में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ हैै।

नेेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड एक मेडिकल टीम के साथ आज सुबह जाजरकोट के भूकंप प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना हुए। उन्होंने देर रात ही अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य चलाने के निर्देश दे दिए थे। संभावना है कि जल्द ही नेपाली सेना को भी राहत और बचाव कार्य में शामिल कर लिया जाएगा। अभी तक नागरिक प्रशासन इस काम की जिम्मेदारी संभाले हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *