सुप्रभातम्: शांति किसी बैंक, उद्योग अथवा कॉर्पोरेट सेक्टर से भी नहीं मिल सकती

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

मनुष्य अपने जीवन में सुख, सफलता व ख्याति तो अर्जित कर लेता है, लेकिन जीवन में शांति नहीं होने से उसे बनाए नहीं रख पाता और तनाव में टूटने लगता है। इस स्थिति से बचने के लिए जीवन को पॉजिटिव तरीके से जीना आवश्यक है। सुख तो बैंकों से लोन के रूप में भी मिल जाता है जिससे सफलता की प्राप्ति कर सकते हैं, लेकिन शांति किसी बैंक, उद्योग अथवा कॉर्पोरेट सेक्टर से भी नहीं मिल सकती। इसे अर्जित करना होता है।

पॉजिटिव लाइफ के चार भाग

पॉजिटिव लाइफ में जीवन के चार भाग होते हैं- व्यावसायिक जीवन, सामाजिक जीवन, पारिवारिक जीवन और निजी जीवन। शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी हैं। ‘जीवन तभी सुंदर है जब आपके पास सुख के साथ सफलता व शांति हो। सुख तो कहीं भी मिल जाएगा, लेकिन शांति के लिए खुद को प्रयास करने होंगे।

सफलता प्राप्ति के लिए छह सूत्र

सफलता कैसे प्राप्त करें, इसके लिए छह सूत्र हैं। सक्रिय, सजग, सक्षम, संघर्षशील, समर्पणशील तथा संवेदनशील लोगों को शीघ्र सफलता प्राप्त होती है।  मन वचन और कर्म में एकरूपता रखते हुए अपनों से व्यवहार करना तथा हनुमान चालीसा के माध्यम से जीवन में योग, कर्म व व्यवहार में हनुमानजी को रोल मॉडल मानते हुए अपने बुजुर्गों के प्रति आस्था कायम रखें। नित्य जीवन में सत्य बोलें, अहंकार छोड़ें, निंदा नहीं करें व अपने परिवार को जोड़े रखने में मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *