गरीब कल्याण सम्मेलन: पीएम मोदी बोले- पुराने दिनों को याद करके ही आज का मूल्य नजर आएगा

शिमला

Uttarakhand

केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल पूरा होने के मौके पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में गरीब कल्याण सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अन्य नेताओं ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में मोदी सरकार ने वर्चुअल माध्यम से सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में रिज मैदान के मंच से कहा कि आज उनके जीवन में विशेष दिवस है। इस दिवस पर मुझे देवभूमि को प्रणाम करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि देश के करोड़ों किसानों के खाते में PM किसान सम्मान निधि का पैसा 10 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया है।

उन्होंने कहा कि भारत ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ा रहा है। इससे दूर-दराज के क्षेत्रों में ड्रोन सेवाओं से बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। आठ सालों में आजादी के 100वें वर्ष के लिए मजबूत आधार तैयार हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में केंद्र ने पर्वतमाला योजना की घोषणा की है। इससे हिमाचल को भी लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत के तहत जिला और ब्लॉक पर क्रिटिकल हेल्थ केयर सुविधाएं तैयार कर रहे हैं। हर जिले में एक मेडिकल कालेज की दिशा में काम कर रहे है। इससे गरीब मां-बाप का बेटा भी डॉक्टर बन सकेगा। हमने मेडिकल और टेक्निकल एजुकेशन मातृ भाषा में करना प्रस्तावित किया है।

उज्ज्वल भविष्य के लिए अपने आपको खपाना है

उन्होंने कहा कि हिमाचल की वास्तुकला इतनी मशहूर है। हिमाचल के स्थानीय उत्पादों की चमक तो काशी में बाबा विश्वनाथ के मंदिर तक पहुंच गई है। कुल्लू में बनी पोल्हे काशी में पुजारियों की मददगार बन रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें भारत के उज्वल भविष्य के लिए अपने आपको खपाना है।

रैली स्थल पर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते प्रधानमंत्री मोदी।
रैली स्थल पर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते प्रधानमंत्री मोदी।

फाइल पर साइन करने के बाद प्रधानमंत्री नहीं रहता

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने परिवार के सदस्य के तौर पर कभी भी अपने आपको को प्रधानमंत्री पद पर नहीं देखा। जब फाइल पर साइन करता हूं, तब प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी के तौर पर काम करता हूं। जब फाइल चली जाती है तो प्रदानमंत्री नहीं रहता और परिवार का आम सदस्य हो जाता हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर किसान सम्मान योजना के तहत 21000 करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए। इससे 10 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत 11 किश्तों में 2 लाख करोड़ से अधिक की राशि किसानों के खाते में पहुंच गई है।

मंच पर विराजमान प्रधानमंत्री और अन्य नेतागण।
मंच पर विराजमान प्रधानमंत्री और अन्य नेतागण।

केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से की बात

उन्होंने मंच से ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल बात की। PM ने कार्यक्रम में ही मौजूद हिमाचल के सिरमौर जिले की समा देवी से भी बात की। समा देवी ने कहा कि पहले मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान मिला। इससे कच्चे मकान को पक्का बनाया। सरकार से डेढ़ लाख रुपए की राशि मिली। समा देवी ने कहा कि वह खेतीबाड़ी भी करती है। उन्होंने कहा कि PM किसान सम्मान निधि के तौर पर भी हर साल 6000 रुपए मिलते हैं। PM ने केंद्र सरकार की योजना के लाभार्थी अरविंद से बात की। अरविंद ने कहा कि उन्होंने मुद्रा लोन के तहत ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने अरविंद से कहा कि आप अब रोजगार खोजने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले बन गए हैं। यह बहुत अच्छी बात है।

PM ने त्रिपुरा के पंकज साहनी से बात की। पंकज ने बताया कि नल, नल में पानी और बिजली का लाभ उन्हें मिला है। PM ने कर्नाटक की संतोषी से बात की। प्रधानमंत्री ने संतोषी से पूछा कि आपको सरकार किस योजना से संतोष हुआ। संतोषी के जवाब पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि वह कर्नाटक में होते और भाजपा के कार्यकर्ता होते तो वह आपसे चुनाव लड़वा देते।

सबसे पहले उन्होंने केंद्र शासित राज्य लद्दाख के टशी तुदुंप के साथ बात की। इसके बाद बिहार के बांका जिला की ललिता देवी से उनकी स्थिति जानी। इस दौरान PM ने कहा कि गांव में जिन लोगों का अभी घर नहीं बना है, उन्हें भी जल्द मकान मिलेगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंच पर शॉल और हिमाचली टोपी पहना कर उनका स्वागत किया।

मंच पर अभिवादन स्वीकार करते प्रधामंत्री और मुख्यमंत्री।
मंच पर अभिवादन स्वीकार करते प्रधामंत्री और मुख्यमंत्री।

प्रधानमंत्री का यहां पहुंचने पर हिमाचल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने स्वागत किया। इससे पहले उनका हेलीकॉप्टर अनाडेल मैदान में लैंड हुआ। वहां से PM मोदी सड़क मार्ग से विधानसभा चौक तक पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *