चंबा: राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर कार्यशाला का आयोजन

नई टिहरी

Uttarakhand

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज चंबा में दो दिवसीय संकुल स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हुई। जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रमुख विषयों को विद्यार्थियों के बीच कक्षा में ले जाने का सफलतम प्रयोग बताया गया।

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में संकुल स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य सोमवारी लाल सकलानी ने कहा कि कि नई शिक्षा नीति छात्रों को उच्च गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध करवाने में सहायक होगी।

संकुल प्रमुख इंद्रपाल सिंह परमार ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने भविष्य की तमाम तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए हमें तैयार करने की महती जिम्मेदारी दी है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत अब प्रारंभिक स्तर से ही बच्चों में स्किल डेवलपमेंट की कार्ययोजनाएं बनेगी ताकि वे इंटर की पढ़ाई करने के बाद वे किसी ना किसी विधा में दक्षता प्रापत कर पढ़ाई के साथ रोजगार भी प्रापत कर सकें। कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रयोग आधारित शिक्षा को विशेष महत्व दिया गया है।

बाल गोविन्द थपलियाल ने मुख्य शिक्षा और खुशीराम रतूड़ी ने कृत्रिम बुद्धि विशय पर जानकारी दी। कार्यशाला में जाखणीधार, कोटी कालोनी, भागीरथीपुरम्, ढुंगीधार, नई टिहरी और चंबा के 60 शिक्षक-प्रधानाचार्य प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें 43 शिक्षक और 17 शिक्षिकाएं शामिल हैं। इस मौके पर रविंद्र नेगी, खुषीराम रतूड़ी, दौलतराम बिजल्वाण, नरेष सैनी, यशोदा भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *