अमर मुनि धाम में लक्ष्मी-नारायण जी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा

राजेश पैन्यूली

Uttarakhand

स्वामी रामतीर्थ मिशन देहरादून की हरिद्वार शाखा अमरमुनि धाम, भूपतवाला परिसर में, जिसका उद्घाटन गत वर्ष 4 अप्रैल 2021 को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक माननीय मोहन भागवत जी के कर कमलों से हुआ था, नवनिर्मित मंदिर में श्री लक्ष्मी नारायणजी की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह 7 जुलाई से 9 जुलाई तक होगा। इसमें देश-विदेश से रामप्रेमी सम्मिलित होंगे।

7 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे धर्म ध्वजा को फहराने के बाद सर्वानंद घाट पर लघु होम होगा और मां भागीरथी का पूजन करने के बाद गंगाजल कलश यात्रा होगी। 7 और 8 जुलाई को प्राण प्रतिष्ठा के संदर्भ में पधारे विद्वान आचार्यों द्वारा वेद मंत्रों के साथ प्रातः विशेष पूजन होगा तथा 9, जुलाई प्रातः कालीन पूजन के बाद इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के कर कमलों से प्रतिष्ठित विग्रह की विशेष पूजा और आरती की जाएगी। इसके बाद वह उपस्थित रामप्रेमियों को संबोधित करेंगे।

स्वामी रामतीर्थ मिशन की पावन परंपरा के संकल्पों का साकार रूप् यह पवित्र धाम इस समय स्वामी रामितीर्थ मिशन देहरादून के परमाध्यक्ष डाॅ ललित कुमार जी मल्होत्रा के मार्गदर्शन में एक तीर्थ का ही रूप ले रहा है। आप ही के पुरुषार्थ और श्रद्धा का प्रतिफल है यह धाम। श्री ललित कुमारजी मल्होत्रा एवं श्रीमती सुनीता मल्होत्रा ही इस समारोह के प्रमुख यजमान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *