बाल दिवस: श्लोक मुखर्जी की पेंटिग पर बना गूगल डूडल, क्यों है खास

बाल दिवस का दिन पूरी तरह से बच्चों को समर्पित होता है। खासतौर पर इसे स्कूल कॉलेजों में धूमधाम से मनाया जाता है। जिसमें चाचा नेहरू के विचारों को बच्चों के माध्यम जन-जन तक पहुंचाने की कोशिश की जाती है।

Uttarakhand

हिमशिखर खबर ब्यूरो

आज (14 नवंबर) भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन मना रहा है। गूगल ने बाल दिवस पर डूडल बनाया है। इस डूडल में पहाड़, पेड़ और हरा मैदान दिखाया गया है जहां बच्चे खेल सकते हैं। साफ तौर पर बढ़ते प्रदूषण और खराब होते पर्यावरण को लेकर भी संदेश है इस डूडल में। स्कूलों में बाल दिवस के अवसर पर कई तरह के कार्यक्रम बच्चों के लिये आयोजित किये जाते हैं। नेहरू को बच्चों से लगाव था और बच्चे भी उन्हें स्नेह देते थे। वह बच्चों के अधिकार को लेकर हमेशा मुखर रहते थे। इसलिये बाल दिवस बच्चों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिये लिये मनाया जाता है।

गूगल की तरफ से इस वर्ष की आर्टवर्क प्रतियोगिता रखी गई थी। जिसमें भारत के 100 शहरों से कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों ने हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता में 115,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुईं. इस कॉम्पिटिशन का विषय “अगले 25 वर्षों में, मेरा भारत कैसा होगा” था। आज बाल दिवस के मौके पर श्लोक मुखर्जी को को इस प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *