सीएम धामी ने तिवाड़ गांव में की बडी़ घोषणा-मरोड़ा में स्थापित होगा सुंदर लाल बहुगुणा स्मारक

  • कहा बजट में रोजगार और कृषि पर रहेगा ध्यान
  • सीएम धामी ने महिलाओं और बच्चों के बीच बैठकर लगाई चौपाल

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

तिवाड़ गांव। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रसिद्ध पर्यावरणविद् स्वर्गीय सुंदर लाल बहुगुणा के पैतृक गांव मरोड़ा में उनका स्मारक बनाने की घोषणा की। धामी देर सांय तिवाड़ गांव में आयोजित चौपाल को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बच्चों और महिलाओं के बीच में बैठकर उनसे बातचीत की और उनकी समस्याएं जानी। उन्होंने कहा कि गांव में हुए उनके स्वागत में महसूस हुए अपनेपन से उनकी दिन-भर की थकान दूर हो गई। सीएम ने कहा कि आगामी बजट में राज्य में रोजगार बढ़ाने पर विशेष फोकस रहेगा। इसके लिए पर्यटन और स्वरोजगार की नीति को और व्यावहारिक बनाया जाएगा। साथ ही सिंगल विंडो सिस्टम को भी और प्रभावी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टिहरी झील से सटा होने की वजह से तिवाड़ गांव, मरोड़ा और आसपास के गांवो में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।

चौपाल में पर्यटन से जुड़े व्यावसायियों ने अपनी समस्याएं उठाईं। जिनमें बिजली कटौती और पेयजल की समस्या प्रमुख थी। पर्यटक स्थलों पर सीवरेज प्लांट और कूड़ा निस्तारण की भी समुचित व्यवस्थाएं बनाने की मांग की गई। रीवर राफटिंग से जुड़े व्यावसियों ने एनजीटी द्वारा कैंप लगाने पर लगी रोक के खिलाफ सरकार से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने का भी अनुरोध किया गया। यह भी बताया गया कि 22 कैंपों को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा हरी झंडी दिए जाने के बावजूद उन्हें अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

सीएम धामी ने पर्यटन विकास के क्षेत्र में आ रही समस्याओं के त्वरित निस्तारण का आश्वासन दिया। नई टिहरी के होटल व्यावसायी लक्ष्मी प्रसाद भट्ट ने नई टिहरी में रह रहे लोगों के कब्जों को बाजार दर से नियमितीकरण कराने की मांग की। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय द्वारा कोटी से तिवाड़ गांव को जोड़ने के लिए झूला पुल बनाने की मांग का सीएम ने परीक्षण कराने का आश्वासन दिया। इससे पहले नई टिहरी में आयोजित जनसभा में सीएम धामी ने शहर की पेयजल समस्या के लिए गंगी रीह से ग्रेविटी पेयजल लाइ के परीक्षण कराने की घोषणा की गई। नई टिहरी के बाद सीएम हेलीकाप्टर से पहले डोबरा चांठी हैलीपेड पहुंचे और वहां से सड़क मार्ग से मरोड़ा होते हुए पर्यटन ग्राम तिवाड़ गांव पहुंचे। मरोड़ा में ग्रामीणों ने सीएम का भव्य स्वागत किया और उन्हें अभिनंदन पत्र सौंपा। अभिनंदन पत्र सौंपने वालों में नितिन कंसवाल, सुनील डोभाल, दिनेश कंसवाल, चिरंजीलाल डोभाल, अरूण, स्व. सुंदर लाल बहुगुणा के पुत्र वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप बहुगुणा, विनोद बहुगुणा समेत कई लोग मौजूद थे। ग्रामीणों ने जीर्ण-शीर्ण हो चुके स्वर्गीय बहुगुणा के पैतृक आवास को स्मारक का रूप दिए जाने की मांग उठाई। पर्यटन ग्राम तिवाड़ गांव में आयोजित चैपाल कार्यक्रम में भाजपा महामंत्री आदित्य कोठारी, विधायक किशोर उपाध्याय, विनोद कंडारी, प्रीतम सिंह पंवार, शक्ति लाल शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, कुलदीप पंवार समेत गांव के कई लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *