रघुनाथ जी की पूजा के साथ पूरी हुई भगवान बदरीनाथ कपाट मंगलम् की प्रक्रिया

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

देवप्रयाग: ज्योतिष्पीठ के शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज के निर्देश पर उनके शिष्य एवम ज्योतिर्मठ प्रभारी मुकुन्दानंद ब्रह्मचारी ने बदरीनाथ धाम की परंपरा से जुडे पंडा पुरोहितो से मिले। इस अवसर पर उन्होंने भगवान रघुनाथ जी पूजा की और बदरीनाथ धाम की यात्रा पूर्ण की। उन्होंने समाज के लोगों को ज्योतिष्पीठ की ओर से सम्मानित किया। इससे पहले यहां पहुंचने पर समाज की ओर से ब्रह्मचारी मुकुन्दानन्द एवं अन्य ज्योतिर्मठ के प्रतिनिधियों का स्वागत किया। मां गंगा के तट पर ज्योतिपीठ के शंकराचार्य की ओर से अभिषेक एवं पूजन भी किया गया ।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए ब्रह्मचारी मुकुंदानंद ने कहा कि बदरीनाथ मंदिर की परंपरा से जुड़े हुए सभी लोगों से मिल रहे हैं। इस क्रम में वे बुधवार को डिम्मर गांव गए और आज इसी क्रम में यहां पंडा पुरोहित समाज से मिले ।

ज्योतिर्मठ की ओर से पंडा पुरोहित समाज से जुड़े लोगों को सम्मानित भी किया गया। बद्रीश पंडा पंचायत समिति देवप्रयाग के कोषाध्यक्ष अशोक टोडरिया ने कहा कि ज्योतिष्पीठ के शंकराचार्य जी की ओर से जो यह परंपरा प्रारंभ की गई है । वह सराहनीय है। वे निवेदन करते हैं कि भविष्य में यह क्रम बना रहे।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता डॉ मोहित भट्ट, पीठ पुरोहित आनंद सती, अमित बन्दोलिया, आत्माराम महाराज, देवेन्द्र धर, रजनीश आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *