राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में चला मोदी मैजिक, पैन्यूली बोले- बीजेपी के लिए मोदी, मुमकिन का ही दूसरा नाम है

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

देहरादून: मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। बीजेपी उत्तराखंड आर्थिक प्रकोष्ठ सह संयोजक सी.ए. राजेश्वर पैन्यूली ने भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। पैन्यूली ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में चार राज्यों के चुनावों परिणाम में तीन राज्यों में बीजेपी को भारी बहुमत से हैट्रिक लगाना बताता है कि मोदी है तो मुमकिन है। कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के आए परिणाम ने मोदी मैजिक की पुष्टि कर दी है। खास बात यह है कि बीजेपी ने इनमें किसी भी राज्य में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया था।

सी.ए. पैन्यूली ने कहा कि यह संकेत साफ इशारा करता है कि राज्यों के चुनावी परिणाम का असर आगामी लोकसभा चुनाव में भी पड़ेगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी जीत को लेकर निश्चित लग रही थी तो बीजेपी को भी एग्जिट पोल के अनुसार जीत की उम्मीद कम लग रही थी! लेकिन परिणाम सबके सामने है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है।

सी.ए. पैन्यूली ने कहा कि अधिकांश एग्जिट पोल्स के अनुमान का यही निष्कर्ष निकल रहा था कि कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में तो अपनी सत्ता बचा ही रही है, मध्य प्रदेश को भी वह बीजेपी से छीन रही है। कुछ एग्जिट पोल्स ने राजस्थान में भी अशोक गहलोत सरकार की लुभावनी योजनाओं का हवाला देकर कांग्रेस सरकार की वापसी का अनुमान जताए थे। इसी तरह, तीनों प्रदेशों से बीजेपी का सफाए का अनुमान जताया जा रहा था। लेकिन हुआ उल्ट। कांग्रेस की लाज बची तो दक्षिण के राज्य तेलंगाना में। उत्तर भारत के तीनों प्रदेशों में कांग्रेस ने सत्ता गंवा दी। यह सब कैसे हुआ? चुनावी राजनीति का एक नियम है कि लोग चेहरे के आधार पर वोट करते हैं। प्रदेश की कमान किसके हाथ में सौंपनी है, वहां की जनता अक्सर इसी आधार पर पार्टी का चुनाव किया करती है। लेकिन मोदी मैजिक में राजनीति के ऐसे कई नियम धराशाही हो गए। दूसरे शब्दों में कहें तो मोदी की लोकप्रियता ने राजनीति में कई नियम ही बदल दिए। अब चेहरा कोई भी हो, मोदी की गारंटी काफी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *