आज का पंचांग: 8 जनवरी, शुभ-अशुभ मुहूर्त का समय

पंडित उदय शंकर भट्ट

Uttarakhand

आज आपका दिन मंगलमयी रहे, यही शुभकामना है। ‘हिमशिखर खबर’ हर रोज की तरह आज सोमवार को भी प्रस्तुत कर रहा है आपके लिए पंचांग, जिसको देखकर आप बड़ी ही आसानी से पूरे दिन की प्लानिंग कर सकते हैं। अगर आप आज कोई नया कार्य आरंभ करने जा रहे हैं तो आज के शुभ मुहूर्त में ही कार्य करें ताकि आपके कार्य सफलता पूर्वक संपन्न हो सकें। ज्योतिष एवं धर्म की दृष्टि से इन मुहूर्तों का विशेष महत्व है।

आज सोमवार का दिन है। आज आपके कामों की बाधाएं दूर करने के लिए सोमवार का व्रत रखें और भगवान शिव का अभिषेक पंचामृत से करें। शिवजी को पांच बिल्वपत्र अर्पित करें और प्रत्येक बिल्वपत्र पर अष्टगंध या चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखें।

अपने को पहचानो

अपनी कठिनाइयाँ हमें पर्वत के समान दुर्भेद्य, सिंह के समान भयंकर और अंधकार के समान डरावनी प्रतीत होती हैं, परन्तु यह सब यथार्थ में कुछ नहीं, केवल भ्रम की भावना मात्र हैं, इनसे डरने का कोई कारण नहीं। इस बात का शोक मत करो कि मुझे बार-बार असफल होना पड़ता है। परवाह मत करो, क्योंकि समय अनन्त है। बार-बार प्रयत्न करो और आगे की ओर कदम बढ़ाओ। निरन्तर कर्त्तव्य करते रहो, तुम्हारा एक-एक पग सफलता की ओर बढ़ रहा है, आज नहीं तो कल तुम सफल होकर रहोगे क्योंकि कर्त्तव्य का निश्चित परिणाम सफलता है।

सहायता के लिये दूसरों के सामने मत गिड़गिड़ाओ क्योंकि यथार्थ में किसी में भी इतनी शक्ति नहीं है जो तुम्हारी सहायता कर सके। किसी कष्ट के लिये दूसरों पर दोषारोपण मत करो, क्योंकि यथार्थ में कोई भी दूसरा तुम्हें दुख नहीं पहुँचा सकता। तुम स्वयं ही अपने मित्र हो और तुम स्वयं ही अपने शत्रु हो, जो कुछ भली बुरी स्थितियाँ सामने हैं वह तुम्हारी पैदा की हुई हैं। अपना दृष्टिकोण बदल दोगे तो दूसरे ही क्षण यह भय के भूत अन्तरिक्ष में तिरोहित हो जाएंगे।

मित्रो! किसी से मत डरो। क्योंकि तुम तुच्छ जीव नहीं हो। अपनी ओर देखो, अपनी आत्मा की ओर देखो। मिमियाना छोड़ो और दहाड़ते हुए कहो ‘सोऽहम्’ ‘मैं वह हूँ जिसकी सत्ता से वह सब कुछ हो रहा है।


आज का पंचांग

सूर्योदय: 07:15
सूर्यास्त: 17:40
तिथि: द्वादशी – 23:58 तक
नक्षत्र: अनुराधा – 22:03 तक
योग: गण्ड – 02:56, जनवरी 09 तक
करण: कौलव – 12:28 तक
द्वितीय करण: तैतिल – 23:58 तक
पक्ष: कृष्ण पक्ष
वार: सोमवार
पूर्णिमान्त महीना: पौष
चन्द्र राशि: वृश्चिक
सूर्य राशि: धनु
शक सम्वत: 1945 शोभकृत्
विक्रम सम्वत: 2080 नल

तिथि द्वादशी 23:53 तक
नक्षत्र अनुराधा 21:51 तक
प्रथम करण
द्वितीय करण
कौलव
तैतिल
12:24 तक
23:53 तक
पक्ष कृष्ण
वार सोमवार
योग गांदा 26:48 तक
सूर्योदय 07:19
सूर्यास्त 17:37
चंद्रमा वृश्चिक
राहुकाल 08:36 − 09:53
विक्रमी संवत् 2080
शक सम्वत 1944
मास पौष
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:07 − 12:48

पढ़ते रहिए हिमशिखर खबर, आपका दिन शुभ हो… 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *