वृंदावन पहुंचे डा. कमल टावरी ने उठाया झाडू, परिक्रमा पथ में किया श्रमदान

पूर्व केंद्रीय सचिव भारत सरकार स्वामी कमलानंद (डा कमल टावरी) भगवान श्रीकृष्ण की भूमि वृंदावन पहुंचे। झाड़ू लगाकर स्वच्छता का दिया संदेश। स्वामी कमलानंद गोवंश संरक्षण और संवर्द्धन को लेकर वृंदावन पहुंचे हैं। बुधवार को भी वह स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाएंगे।

Uttarakhand

हिमशिखर खबर ब्यूरो

वृंदावन:  पूर्व केंद्रीय सचिव भारत सरकार स्वामी कमलानंद (डा कमल टावरी) गोवंश संरक्षण और संवर्द्धन को लेकर सोमवार को वृंदावन पहुचे थे। यहां उन्होंने परिक्रमा पथ पर गंदगी देखकर मंगलवार और बुधवार को श्रमदान करने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में मंगलवार सुबह स्वामी कमलानंद ने कई संस्था के स्वयं सेवियों के साथ मिलकर परिक्रमा पथ पर झाड़ू लगाकर श्रमदान किया।

स्वामी कमलानंद महाराज ने लोगों को स्वच्छता के महत्व को याद दिलाया। हम अबको स्वच्छता अपनानी होगी। कहा कि कचरे का रिसाइकिल किया जाना चाहिए। गीले कचरे और सुखे कचरे को अलग अलग कर खाद और कई उपयोगी चीजे बनाई जा सकती है। कचरा डालने के लिए प्रमुख स्थानों पर डस्टबिन लगे होने चाहिए, जिससे राहगीर कचरा डाल सके। कहा कि वार्ड के हर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक होना होगा। कहा कि मैनें देखा है कि जब हम बाहर के देशों में जाते हैं तो वहां पर कोई पॉलिथीन खुले में नहीं फेंकते हैं बल्कि स्वच्छता के नियमों का पालन करते हैं और कचरे को डस्टबिन में ही डालते है। लेकिन भारत में इसके उलट कई लोग खुले में कूड़ा फेंक देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *