आज 29 मई का पंचांग: सत्संग भाग्य से मिलता है

पंडित उदय शंकर भट्ट

Uttarakhand

आज आपका दिन मंगलमयी है, यही मंगलकामना है। ‘हिमशिखर खबर’ हर रोज की तरह आज भी आपके लिए पंचांग प्रस्तुत कर रहा है। आज ज्येष्ठ मास की 15 गते है।

आज का पंचांग

बुधवार, मई 29, 2024
सूर्योदय: 05:24 ए एम
सूर्यास्त: 07:13 पी एम
तिथि: षष्ठी – 01:39 पी एम तक
नक्षत्र: श्रवण – 08:38 ए एम तक
योग: इन्द्र – 11:34 पी एम तक
करण: वणिज – 01:39 पी एम तक
द्वितीय करण: विष्टि – 12:43 ए एम, मई 30 तक
पक्ष: कृष्ण पक्ष
वार: बुधवार
अमान्त महीना: वैशाख
पूर्णिमान्त महीना: ज्येष्ठ
चन्द्र राशि: मकर – 08:06 पी एम तक
सूर्य राशि: वृषभ

आज का चिंतन

जो गुजर चुका है उसे पीछे मुड़कर कभी मत देखो, नहीं तो जो आगे मिलने वाला है उसे भी खो दोगे।

सत्संग भाग्य से मिलता है

धीरे-धीरे ये मान लिया जा रहा है कि मेंटल हेल्थ की समस्या का निदान धर्म और अध्यात्म के पास भी है। और वो तरीका है- सत्संग। श्रीराम ने जब सनकादि ऋषियों को उस वाटिका में देखा तो उन्होंने कहा, ‘आजु धन्य मैं सुनहु मुनीसा। तुम्हरें दरस जाहिं अघ खीसा। बड़े भाग पाइब सतसंगा। बिनहिं प्रयास होहिं भव भंगा’। ‘हे मुनीश्वरो ! आज मैं धन्य हूं।

आपके दर्शनों ही से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। बड़े ही भाग्य से सत्संग की प्राप्ति होती है, जिससे बिना परिश्रम जन्म-मृत्यु का चक्र नष्ट हो जाता है’। श्रीराम कहना चाहते हैं, पाप नष्ट हो जाते हैं यानी संतों के दर्शन से पाप करने के बाद जो संताप रह जाता है, वो मिटेगा और आगे पाप न करने की इच्छा होगी।

सत्संग भाग्य से मिलता है। आज के समय में जब वर्चुअल रिएलिटी से पैदा हुई समस्याओं का निदान निकालना हो तो लोग कहते हैं जॉयफुल सेशन करो। सत्संग एक जॉयफुल सेशन है, यह

हैं यानी संतों के दर्शन से पाप करने के बाद जो संताप रह जाता है, वो मिटेगा और आगे पाप न करने की इच्छा होगी।

सत्संग भाग्य से मिलता है। आज के समय में जब वर्चुअल रिएलिटी से पैदा हुई समस्याओं का निदान निकालना हो तो लोग कहते हैं जॉयफुल सेशन करो। सत्संग एक जॉयफुल सेशन है, यह मानसिक सेहत के लिए शक्तिशाली टूल है।

इसलिए 24 घंटे में कुछ समय सत्संग के लिए निकालिए। इन दिनों हमारा अधिकांश समय डिजिटल मीडिया पर सत्संग करते हुए बीत रहा है, लेकिन हम जिस सत्संग की बात कर रहे हैं, वहां परमात्मा यानी शांति तक पहुंचने का मार्ग मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *