जिला पंचायत बैठक: कांडी पेयजल योजना की धीमी प्रगति पर डीएम मयूर दीक्षित ने जताई नाराजगी, इन निर्माणाधीन नहरों की जांच करवाने के दिए निर्देश

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

नई टिहरी: जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पंचायत समितियों तथा जिला पंचायत की सामान्य बैठक आयोजित की गई। बैठक में सदस्यों द्वारा कोविड के चलते दो साल के कार्यकाल में कोई कार्य न हो पाने के फलस्वरूप दो साल का कार्यकाल बढ़ाने, जिला नियोजन समिति में रिक्त दो पदों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव सदन में रखा गया। इसके साथ ही सदस्यों द्वारा पेयजल योजनाओं को ग्राम पंचायतों को हेण्डआवर करने के बाद रख-रखाव के आ रही दिक्कतों के चलते विभाग स्तर से रख-रखाव करने, पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई के निर्माण कार्यो में कार्यदाई संस्था जिला पंचायत को बनाने का प्रस्ताव रखा गया। बैठक में सभी गणमान्य सदस्यों द्वारा 27 जनवरी को बीडीसी बैठक भिलंगना में शामिल होने हेतु जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के एक साथ बस द्वारा सफर करने को लेकर एक नई पहल बताते हुए सराहना की गई।

जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारी जिला योजना के अन्तर्गत स्वीकृत धनराशि का उपयोग करने से पूर्व संबंधित जनप्रतिनिधि को भी आवश्यक रूप अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने तथा अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों का लाभान्वित करने को कहा। बैठक के प्रथम सत्र में विद्युत, सिंचाई, लघु सिंचाई, स्वास्थ्य, जल संस्थान, जल निगम, वन विभाग के बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में प्रातः 11 बजे भारत के स्वतन्त्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन धारण कर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला योजना के अंतर्गत प्रस्तावित/स्वीकृत कार्यों, धनराशि एवं कार्यों को करने से पूर्व संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराना सुनिश्चित करें। जौनपुर में कांडी पम्पिंग पेयजल योजना की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित ठेकेदार से सख्ती से कार्य लेते हुए गुणवत्ता के साथ मार्च तक कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बुरांसखण्डा पम्पिंग पेयजल योजना के निर्माण कार्य में शिकायत पर संबंधित अधिकारी को साइट विजिट करने तथा थर्ड पार्टी से निरीक्षण करवाने के निर्देश दिये गये। नरेन्द्रनगर क्षेत्र सदस्य द्वारा डौंर तलाई नहर हेतु आवंटित धनराशि के सापेक्ष कृत कार्रवाई की सूचना चाही गई, जिस पर संतुष्ठजनक जवाब न मिलने पर जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन सभी नहरों की जांच करवाने तथा नहरों की सफाई करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला पंचायत सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत की समस्याओं/शिकायतों से अवगत कराते हुए अपने सुझाव सदन में रखे गये। विभागीय अधिकारियों द्वारा विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। सदन में देवलसारी ईको पार्क का रास्ता ठीक करने, टिपरी में शौचालय, ग्राम गैर नगुण के अन्तर्गत लोधी में पेयजल समस्या, रानीचौरी पम्पिंग पेयजल योजना में पम्प एवं ग्रामीण स्तर पर किसी की जिम्मेदारी फिक्स करने, ललूरी-मछखेत-मोरियाणा मोटर मार्ग, सीएचसी छाम में एक्सरे मशीन टेक्निशियन तैनात करने, सीएचसी कण्डीसौंड में एक और महिला चिकित्सक तैनात करने आदि मांगें/समस्याएं रखी गई तथा जानकारी हांसिल की गई।

बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष भोला सिंह, डीएफओ पुनीत तोमर, एएमए जिला पंचायत संजय खण्डूड़ी, ब्लॉक प्रमुख थौलधार प्रभा बिष्ट सहित जिला पंचायत सदस्य, जिला स्तरीय अधिकारी एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *