आज का पंचांग: 27 मई, स्वयं को पहचानो

पंडित उदय शंकर भट्ट

Uttarakhand

आज आपका दिन मंगलमयी है, यही मंगलकामना है। ‘हिमशिखर खबर’ हर रोज की तरह आज भी आपके लिए पंचांग प्रस्तुत कर रहा है। आज ज्येष्ठ मास की 14 गते है।

आज का पंचांग

सोमवार, मई 27, 2024
सूर्योदय: 05:25 ए एम
सूर्यास्त: 07:12 पी एम
तिथि: चतुर्थी – 04:53 पी एम तक
नक्षत्र: पूर्वाषाढा – 10:13 ए एम तक
योग: शुभ – 06:37 ए एम तक
क्षय योग: शुक्ल – 04:28 ए एम, मई 28 तक
करण: बव – 05:32 ए एम तक
द्वितीय करण: बालव – 04:53 पी एम तक
क्षय करण: कौलव – 04:10 ए एम, मई 28 तक
पक्ष: कृष्ण पक्ष
वार: सोमवार
अमान्त महीना: वैशाख
पूर्णिमान्त महीना: ज्येष्ठ
चन्द्र राशि: धनु – 04:05 पी एम तक
सूर्य राशि: वृषभ

आज का विचार

वर्तमान से सुख लेने का प्रयास कीजिये भविष्य बहुत कपटी होता है, वह केवल आश्वासन देता हैं गारंटी नही, लोग आपके बारे में अच्छा सुनने पर शक करते हैं, लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत यकीन कर लेते है.!

आज का भगवद् चिंतन

स्वयं को पहचानो

स्वयं के पुरुषार्थ के बिना जीवन में उन्नति एवं उत्थान के द्वार भी स्वतः बंद हो जाते हैं। दूसरे आपको केवल सलाह दे सकते हैं लेकिन उस पर चलना आपके स्वयं के हाथों में ही है। केवल आप ही इस दुनिया में स्वयं अपनी तकदीर बदल सकते हैं। केवल आप ही स्वयं के चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकते हैं एवं केवल आप ही स्वयं अपने जीवन को सुखी और आनंदमय बना सकते हैं।

आपकी किसी भी समस्या का श्रेष्ठ हल आपके सिवा किसी और के पास नहीं हो सकता है। केवल आप स्वयं ही अपनी प्रत्येक समस्या का हल ढूँढ सकते हैं एवं अपने जीवन को एक आदर्श जीवन बना सकते हैं। गहराई से मनोमंथन करने पर आप पाओगे कि आपके सिवा कोई और नहीं जो आपके जीवन को सुखमय एवं आनंदमय बना सकता है क्योंकि दूसरे केवल मार्ग दिखा पायेंगे, चलना स्वयं को ही पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *