आज का पंचांग: निंदक नियरे राखिए

पंडित उदय शंकर भट्ट

Uttarakhand

आज आपका दिन मंगलमयी हो, यही मंगलकामना है। ‘हिमशिखर खबर’ हर रोज की तरह आज भी आपके लिए पंचांग प्रस्तुत कर रहा है। आज आषाढ़ मास की 26 गते है।

आज का पंचांग

मंगलवार, जुलाई 9, 2024
सूर्योदय: 05:30 ए एम
सूर्यास्त: 07:22 पी एम
तिथि: तृतीया – 06:08 ए एम तक
नक्षत्र: अश्लेशा – 07:52 ए एम तक
योग: सिद्धि – 02:27 ए एम, जुलाई 10 तक
करण: गर – 06:08 ए एम तक
द्वितीय करण: वणिज – 06:56 पी एम तक
पक्ष: शुक्ल पक्ष
वार: मंगलवार
अमान्त महीना: आषाढ़
पूर्णिमान्त महीना: आषाढ़
चन्द्र राशि: कर्क – 07:52 ए एम तक
सूर्य राशि: मिथुन

आज का विचार

गिरते हुए पत्ते सबसे बड़ा उदाहरण है कि बोझ बन जाओगे तो अपने भी गिरा देंगे। दर्पण में मुख और संसार मे सुख होता नही है बस दिखता है.!

 आज का भगवद् चिन्तन

निंदक नियरे राखिए

किसी के द्वारा प्रशंसा करने मात्र से आप महान नहीं बन जाते हैं और किसी के द्वारा निंदा करने मात्र से भी आप छोटे नहीं बन जाते हैं।आप स्वयं का आत्ममंथन करें कि आपके कार्य निंदनीय हैं अथवा स्तुति योग्य। किसी के शब्द नहीं अपितु आपके स्वयं के कार्य ही आपके जीवन को महान अथवा निकृष्ट बनायेंगे। केवल प्रशंसा सुनोगे तो आत्मसुधार का अवसर खो बैठोगे और निंदा भी सुनते रहोगे तो अपने आप में निरंतर सुधार की प्रवृत्ति का भी विकास होगा।

एक बात को सदैव स्मरण में रखना होगा कि गलत करने के बाद भी यदि प्रशंसा की प्राप्ति होती हो तो आत्मकल्याण में इससे बड़ी बाधक एवं घातक कोई बात नहीं हो सकती लेकिन अच्छा करने के बाद भी यदि निंदा होती हो तो महापुरुष कहते हैं कि निंदक नियरे राखिए,निंदक का तो पास में रहना ही आपके जीवन को भटकाव से बचाने और निरंतर सुपथ पर ले जाने के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *