क्या आपने कभी बादल फटते देखा है ? देखिए वीडियो

हिमशिखर खबर ब्यूरो

Uttarakhand

नई दिल्ली

देश के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश हो रही है। उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश आफत लेकर आई है। हिमाचल के कुल्लू में बादल फटने के कारण बाढ़ आ गई थी। बादल फटने पर पल भर में ही भयंकर बारिश हो जाती है। इस आसमानी प्रलय के कारण बाढ़ से बड़ी तबाही होती है।

इस वक्त देश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की तस्वीरें आ रही हैं। वहीं, इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो के लेकर अलग-अलग देश के लोग अपने यहां का वीडियो होने का दावा कर रहे हैं मगर ये वीडियो ऑस्ट्रिया का बताया जा रहा है।

अब तक इस वीडियो को 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस वीडियो को वंडर ऑफ साइंस नाम के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर दावा किया गया है कि ये लेक मिलस्टैट, ऑस्ट्रिया के ऊपर एक आश्चर्यजनक बादल फटने को फोटोग्राफर पीटर मायर ने कैद किया। वाकई ये हैरत में डाल देने वाला वीडियो है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे आसमान में अचानक एक हलचल होती है और पानी का सैलाब नीचे गिरता है। नीचे सब धुआं-धुआं हो जाता है।

क्या होता है बादल फटना

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. आर.के. सिंह के अनुसार बादल फटना अतिवृष्टि का चरम रूप है। मौसम विज्ञान के अनुसार जब बादल बड़ी मात्रा में आर्द्रता यानी पानी के साथ आसमान में चलते हैं और उनकी राह में कोई बाधा आ जाती है, तब वे अचानक फट पड़ते हैं। इसके कारण होने वाली बारिश 100 मिमी प्रति घंटा की दर या उससे अधिक हो सकती है। इस पानी के रास्ते में आने वाली हर वस्तु क्षतिग्रस्त हो जाती है। देखा होगा किं राह में आने वाले पक्के मकान भी ताश के पत्तों की तरह बह जाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *